Home रायपुर : स्वच्छ भारत अभियान: जनप्रतिनिधियों ने किया श्रम दान

Secondary links

Search

रायपुर : स्वच्छ भारत अभियान: जनप्रतिनिधियों ने किया श्रम दान

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 27 सितम्बर 2014

स्वच्छ भारत अभियान में आज सरगुजा राजस्व संभाग के मुख्यालय अम्बिकापुर के शासकीय जिला अस्पताल परिसर में सफाई अभियान चलाया गया। अंबिकापुर नगर पालिका के महापौर श्री प्रबोध मिंज, सभापति श्री त्रिलोक कपूर कुशवाहा सहित जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों ने श्रमदान कर साफ-सफाई किया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त ने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत 29 सितम्बर को नगर के प्रमुख मार्गों, तालाबों, सार्वजनिक शौचालयों की सफाई महापौर, सभापति एवं पार्षदों द्वारा श्रमदान किया जाएगा। स्वच्छता के प्रति आम जनों में जागरूकता लाने प्रभात रैली का आयोजन किया गया है।
सरगुजा के संभागीय आयुक्त श्री टी.सी. महावर ने अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक लेकर स्कूलों में बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय निर्माण कराने, शौचालय में पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। श्री महावर ने अधिकारियों को स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हर स्तर पर प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर गंदा पानी नहीं बहाने, पेयजल स्त्रोतों को दूषित होने से बचाने, अपने आस-पास को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को समझाईश देने के निर्देश दिए। इसके आलावा स्कूलों, आश्रमों, छात्रावासों में पेयजल की व्यवस्था, गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था, परिसरों की साफ-सफाई, भोजन के पहले तथा शौच के बाद हाथ साबुन से धोने बच्चों को प्रोत्साहित करने विशेष अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। कमिश्नर ने गांव-गांव में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखवाने के निर्देश दिए हैं।
संभाग के जशपुर जिले के जशपुर और मनोरा विकासखण्ड के शिक्षण संस्थाओं में बच्चों के लिए हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जशपुर विकासखण्ड के हाई स्कूल गम्हरिया तथा मनोरा विकासखण्ड के प्राथमिक शाला जरिया करंजटोली में बच्चों को हाथ धोने के महत्व को बताया गया। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधियों और शिक्षकों ने भाग लिया। बच्चों को बताया गया कि भोजन के पूर्व शौच के बाद हाथ धोने से बीमारियों से बचा जा सकता है। बच्चों को भी प्रतिदिन साबुन से हाथ धोने की सीख दी गयी। सूरजपुर जिले के शासकीय कार्यालय परिसरों और उसके आसपास के स्थानों, नगर के प्रमुख स्थानों, चौक चौराहों में साफ सफाई की गई। कलेक्टर कार्यालय परिसर में घास की सफाई की गई। कोरिया जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में साफ-सफाई का अभियान जारी है। विशेष स्वच्छता सप्ताह के तीसरे दिन शासकीय जिला अस्पताल में साफ-सफाई किया जाएगा। इसके लिए बैकुण्ठपुर नगर पालिका अधिकारी को प्रभारी बनाया गया है। इसी दिन रामानुज मिनी स्टेडियम से दोपहर में स्वच्छता साईकिल रैली निकलेगी जो शहर के मुख्य मार्ग से होकर गुजरेगी।

क्रमांक-2058/सी.एल.

Date: 
27 Sep 2014