Homeरायपुर : आज हाथ धुलाई कार्यक्रम में शामिल होंगे छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ियों के बच्चे

Secondary links

Search

रायपुर : आज हाथ धुलाई कार्यक्रम में शामिल होंगे छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ियों के बच्चे

Printer-friendly versionSend to friend

साफ-सफाई के प्रति जागरूकता लाने स्वच्छता रैलियां भी निकाली जाएंगी

रायपुर, 14 अक्टूबर 2014

साफ-सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करने कल 15 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ियों में हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत साबुन से सभी बच्चों के हाथ धुलवाकर उन्हें स्वच्छता के साथ रहने एवं अपने आसपास के परिवेश को हमेशा साफ-सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। स्वच्छता के प्रति आम लोगों को प्रेरित करने और इसमें उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत कल 15 अक्टूबर को व्यापक स्वच्छता रैलियां भी निकाली जाएगी। मौसम की प्रतिकूलता के चलते जिन स्थानों पर कल स्वच्छता रैलियां संभव नहीं होंगी, वहां 17 अक्टूबर को रैलियां निकाली जाएंगी।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव और राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के राज्य प्रभारी श्री गणेश शंकर मिश्रा ने आज यहां बताया कि हाथ धुलाई कार्यक्रम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए इसे स्कूलों एवं आंगनबाड़ियों के साथ ही जिला कार्यालयों, विकासखंड मुख्यालयों, पंचायत और वार्ड स्तर पर भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने गांवों और शहरों में आयोजित स्वच्छता रैलियों में जनप्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में आम नागरिकों को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है। स्वच्छता रैलियों के साथ ही कल कार्यालयों, गली, मोहल्लों और अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई के लिए श्रमदान कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत 02 अक्टूबर को आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में प्रदेश के लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई थी। इस दिन आयोजित स्वच्छता शपथ कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ के 71 लाख लोगों ने स्वच्छता शपथ ली थी। साथ ही विभिन्न श्रमदान कार्यक्रमों के माध्यम से 16 लाख लोगों ने श्रमदान कर स्वच्छता के प्रति जागरूकता का परिचय दिया था।


क्रमांक-2288/कमलेश
 

Date: 
14 Oct 2014