Homeरायपुर : सूचना प्रौद्योगिकी में छत्तीसगढ़ को दो प्रमुख राष्ट्रीय पुरस्कार

Secondary links

Search

रायपुर : सूचना प्रौद्योगिकी में छत्तीसगढ़ को दो प्रमुख राष्ट्रीय पुरस्कार

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 15 दिसम्बर 2014

सूचना प्रौद्यागिकी में छत्तीसगढ़ को एक साथ दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिलें हैं। कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया निहलेंट द्वारा प्रदेश को आई.टी. क्षेत्र में निरन्तर उत्कृष्टता और छत्तीसगढ़़ इंफोटेक एवं बायोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) द्वारा संचालित भौगोलिक सूचना प्रणाली योजना को परियोजना श्रेणी में निरन्तरता अवार्ड दिया गया है।

        राज्य सरकार की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव श्री बी.आनंद बाबू ने यह पुरस्कार हैदराबाद के जवाहर लाल नेहरु तकनीकी विश्वविद्यालय के सभागृह में डॉ. पीटर पैरीस्केक (दानूबी विश्वविद्यालय, आस्ट्रिया) से प्राप्त किया । इस अवसर पर कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री एच.आर.मोहन, इ-गवर्नेंस विशेष रुचि समूह के अध्यक्ष श्री पीयूष गुप्ता, श्री एल.सी.सिहं उपाध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी निहिलेंट टेक्नालॉजी, श्रीमती श्रीदेवी आयलूरी के साथ देश भर से आये अनेक आई.टी. विशेषज्ञ उपस्थित थे।   चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौरभ कुमार ने बताया कि आई.टी. क्षेत्र में देश की  विख्यात संस्था कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया निहलेेंट द्वारा देश में वर्ष 2013-14 के लिये सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में शासकीय परियोजनाओं  के उत्कृष्ट संचालन के लिये विगत 12 वर्षों से यह सम्मान प्रतिवर्ष दिया जा रहा है।

        श्री सौरभ कुमार ने बताया कि सी.एस.आई. द्वारा देश में संचालित विभिन्न आई.टी. योजनाओं पर फोकस के लिये ई-गवर्नेंस विशेष समूह की स्थापना की गई है जो कि देश भर में ज्ञान-विनिमय के लिये कार्यशाला, गोष्ठी तथा पुरस्कार समारोह आदि का आयोेजन करती है। इस वर्ष विभिन्न श्रेणियों  में देश भर से एक हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से छत्तीसगढ़ राज्य को सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनेक वृहद् परियोजनाओं के लगातार सफलतापूर्वक संचालन के लिये निरन्तर उत्कृष्टता पुरस्कार दिया गया साथी ही चिप्स के भौगोलिक सूचना प्रणाली परियोजना को भी पुरस्कार किया गया। उल्लेखनीय है कि चिप्स द्वारा संचालित योजनाओं को अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं। जिनमें से सी.एस.आई. निहिलेंट उत्कृष्ट राज्य पुरस्कार, ई-प्रोक्योंरमेंट को चार श्रेण्यिों में पुरस्कार आदि प्रमुख है।

क्रमांक-3035

 

Date: 
15 Dec 2014