Homeरायपुर : नया रायपुर को राष्ट्रीय पुरस्कार : केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम. वैंकेया नायडू के हाथोंआवास और लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने ग्रहण किया पुरस्कार

Secondary links

Search

रायपुर : नया रायपुर को राष्ट्रीय पुरस्कार : केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम. वैंकेया नायडू के हाथोंआवास और लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने ग्रहण किया पुरस्कार

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 27 अप्रैल 2015

केन्द्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) ने छत्तीसगढ़ सरकार की नया रायपुर विकास परियोजना को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम. वैंकेया नायडू के हाथों आज राज्य आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण किया। भारत पर्यावास संस्थान में आयोजित हुडको के 45वें स्थापना दिवस समारोह में नया रायपुर विकास परियोजना को यह राष्ट्रीय पुरस्कार वर्ष 2014-15 में नये शहर के विकास के लिए प्रदान किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो , हुडको के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एम. रविकांत और छत्तीसगढ़ सरकार के आवास एवं पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे।
नया रायपुर को एक नये और अभिनव शहरी विकास के मॉडल और वहां के सेक्टर 32 की आवासीय परियोजना को भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के आवास और पर्यावरण मंत्री श्री मूणत ने कहा कि,  नया रायपुर 21वीं सदी के भारत का पहला सुव्यवस्थित और योजनाबद्ध बसाहट वाला पर्यावरण हितैषी शहर है। इस शहर का लगभग 27 प्रतिशत क्षेत्र ग्रीन बेल्ट है। यहां विद्युत , पेयजल , सिवरेज लाईनें आदि सभी भूमिगत है। नया रायपुर परियोजना में कुल 40 सेक्टर है, जिसमें 21 आवासीय सेक्टर है। विश्वस्तरीय जंगल सफारी का निर्माण भी प्रगति पर है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान जिसमें आई.आई.एम. , ट्रिपल आईटी , स्वास्थ्य क्षेत्र में संस्थान भी अपनी सेवाएं यहां देने लगे है। उन्होंने बताया कि, यहां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भी स्थित है। जिसकी प्रशंसा देश व दुनिया के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों ने वहां हुए पिछले आईपीएल मैच के दौरान की है।
नया रायपुर स्थित मंत्रालय और विभागाध्यक्ष भवन की एक चौथाई बिजली की आपूर्ति सौर ऊर्जा प्रणाली से हो रही है। श्री मूणत ने कहा कि, नया रायपुर स्वतंत्र भारत में गुजरात के गांधीनगर , पंजाब-हरियाणा के चण्डीगढ़ और ओडिशा के भुवनेश्वर के बाद देश का चौथा सुव्यवस्थित शहर होगा। इतना ही नहीं अफगानिस्तान ने भी छŸाीसगढ़ के नया रायपुर को एक मॉडल के रूप में लिया है और उसी पैटर्न पर नया काबुल के निर्माण के लिए अफगान सरकार भी योजना बना रही है।   

क्रमांक- 490/सी.आई.सी.

 

Date: 
27 Apr 2015