Homeरायपुर : अम्बिकापुर में इसी वर्ष से शुरू होगा मेडिकल कॉलेज : डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री द्वारा स्वच्छता चेतना उद्यान और जैविक अपशिष्ट निपटारे के लिए एक-एक करोड़ रूपए की स्वीकृति

Secondary links

Search

रायपुर : अम्बिकापुर में इसी वर्ष से शुरू होगा मेडिकल कॉलेज : डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री द्वारा स्वच्छता चेतना उद्यान और जैविक अपशिष्ट निपटारे के लिए एक-एक करोड़ रूपए की स्वीकृति

Printer-friendly versionSend to friend

अम्बिकापुर बना प्रदेश का पहला ओडीएफ नगर निगम

रायपुर, 02 मई 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सरगुजा संभाग के मुख्यालय अम्बिकापुर में स्वच्छता जागरूकता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि अम्बिकापुर में इसी शैक्षणिक सत्र से एमबीबीएस में प्रवेश शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री ने लोक सुराज अभियान के तहत आज अम्बिकापुर स्वच्छता चेतना उद्यान का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने लगभग 19 करोड़ रूपए की विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने अम्बिकापुर नगरनिगम को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया। उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छता चेतना उद्यान के विकास और सौंदर्यीकरण तथा जैविक कचरा निपटारे के लिए एक-एक करोड़ रूपए स्वीकृति की घोषणा की।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि अम्बिकापुर के नागरिकों की स्वच्छता के प्रति जागरूकता के कारण इस शहर को राष्ट्रीय पहचान मिली है। भारत सरकार ने यहां कचरे के निपटारे के लिए विकसित की अभिनव प्रणाली को बेस्ट प्रेक्टिसेस में शामिल किया है, इसके लिए यहां के सभी नागरिक बधाई के पात्र हैं। नागरिकों ने अपनी संकल्प शक्ति से शहर को साफ-सुथरा बनाने और आने वाली पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित रखने की मह्ति जिम्मेदारी निभायी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक सुना था कि घूरे के दिन भी बदलते हैं, अम्बिकापुर ने इसे चरितार्थ करके दिखाया है। कचरे के रिसायकल से नगरनिगम को भी आठ लाख रूपए की आमदानी हुई, यह अपने आप में महत्वपूर्ण है और दूसरे निकायों के लिए भी अनुकरणीय है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए वहां की महिला स्व-सहायता समूह की जमकर प्रशंसा की। डॉ. सिंह ने कहा कि सरगुजा वर्षों से पिछड़ा रहा है, लेकिन अब इसका स्वरूप तेजी से बदल रहा है।
सम्मेलन में कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल, सरगुजा क्षेत्र के लोकसभा सासंद श्री कमलभान सिंह, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री टी.एस. सिंहदेव, विधायक श्री अमरजीत भगत, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज, नगर निगम अम्बिकापुर के महापौर डॉ. अजय तिर्की, छत्तीसगढ़ खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष मेजर अनिल सिंह, मुख्यसचिव श्री विवेक ढांड, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधि और नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

क्रमांक-650/कुशराम-सोलंकी
 

Date: 
02 May 2016