Homeउत्तर बस्तर (कांकेर) : कांकेर जिले का पहला खुले में शौचमुक्त गाँव बना गढ़पिछवाड़ी

Secondary links

Search

उत्तर बस्तर (कांकेर) : कांकेर जिले का पहला खुले में शौचमुक्त गाँव बना गढ़पिछवाड़ी

Printer-friendly versionSend to friend


उत्तर बस्तर (कांकेर) 27 जून 2015

ग्राम पंचायत के सरपंच और ग्रामीणों की प्रतिबद्धता, दृढ़ निश्चय, अनवरत प्रयास और सहयोग से कांकेर जिले के विकास खंड कांकेर के ग्राम गढ़पिछवाड़ी जिले का पहला खुले में शौच मुक्त गाँव बन गया है।
    खुले में शौच से शत्प्रतिशत मुक्ति के बाद आज एक कार्यक्रम आयोजित कर औपचारिक रूप से ग्राम गढ़पिछवाड़ी को खुले में शौच मुक्त ग्राम घोषित किया गया । इस कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अपने ग्राम का ‘‘क्लीन अप चकाचक गढ़पिछवाड़ी’’ नामकरण किया। इस अवसर पर शाला में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया गया और उन्हें निःशुल्क गणवेश, पाठ्यपुस्तक वितरित किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पौधारोपण किया गया।
गढ़पिछवाड़ी के लोगों की जागरूकता सराहनीय- कलेक्टर-
कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने गढ़पिछवाड़ी को जिले का पहला खुले में शौच मुक्त ग्राम घोषित होने पर ग्रामीणों की जागरूकता की प्रशंसा करते हुए सरपंच, पंचों और ग्रामीणों को बधाई दी। कलेक्टर ने कहा कि गढ़पिछवाड़ी के लोगों ने अनुकरणीय कार्य किया है। उन्होंने अन्य पंचायतों के प्रतिनिधियों का आव्हान कर कहा कि वे गढ़पिछवाड़ी को खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने के कार्यों का अनुसरण करें और अपने ग्राम को स्वच्छ, निरोग ग्राम बनाने दृढ़ संकल्प के साथ कार्य करें। उन्होने कहा कि यह कार्यक्रम निरंतर जिले के सभी ग्रामों में आयोजित किये जायेंगे।
        सम्पूर्ण देश सहित कांकेर जिले के सभी विकासखण्डों में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विभिन्न जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। ग्राम गढ़पिछवाड़ी के सरपंच श्री तारेन्द्र भण्डारी और सभी ग्रामवासियों के लोगों में व्यक्तिगत स्वच्छता एवं स्वच्छ ग्राम बनाने की जागरूकता पैदा हुई है। ग्राम पंचायत गढ़पिछवाड़ी के सभी घरों में शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग प्रारंभ किया जा चुका है। यहां खुले में शौच की कुप्रथा को समाप्त करने में सफलता हासिल हुई है। इस अवसर पर कांकेर के विधायक श्री शंकर ध्रुवा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा देवी सलाम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती धीरज नेताम, जनपद पंचायत कांकेर की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा सलाम, उपाध्यक्ष श्री विशेष कोर्राम, श्री राजेश भास्कर, सरपंच श्री तरेन्द्र भण्डारी, कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंदन कुमार, एस.डी.एम. सुश्री रेणुका श्रीवास्तव, स्वच्छ भारत मिशन के सहायक परियोजना अधिकारी श्री रमेश कुमार ठाकुर, कु. दिव्या वार्ल्यानी, बाल मुकुन्द देवांगन, पंचागण और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित होकर खुले में शौच जैसे सामाजिक बुराई पर विजय पाने का जश्न मनाया ।                     

क्रमांक/383/सहारे
 

Date: 
27 Jun 2015