Homeकवर्धा : जिले को स्वच्छ बनाने में सभी नागरिकों से सहयोग की अपील

Secondary links

Search

कवर्धा : जिले को स्वच्छ बनाने में सभी नागरिकों से सहयोग की अपील

Printer-friendly versionSend to friend

स्वच्छ भारत अभियान के तहत रैली का आयोजन
कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान को गति देने एवं जागरूक करने स्वच्छता रथ को झंडी दिखाकर किया रवाना

    कवर्धा, 26 सितंबर 2014

जिला कलेक्टर श्री पी.दयानंद एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक ने आज यहां स्वामी करपात्री विद्यालय मैदान में आयोजित स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वच्छता जागरूकता सप्ताह मनाने और लोगों में स्वच्छता के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने उपस्थित छात्रों एवं नागरिकों से जिले को स्वच्छ बनाने में सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के पर्यावरण को साफ सुथरा एवं स्वच्छ बनाना हमारा उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि छात्र स्वयं स्वच्छ रहें एवं अपने आसपास स्वच्छता बनाये रखने का प्रयास करें। इसके अलावा आसपास के लोगों को स्वच्छ रहने और स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से स्वच्छ भारत अभियान में पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने छात्रों को स्वयं स्वच्छ रहने, अपने परिवार, ईष्ट मित्रों एवं आसपास के लोगों को स्वच्छ रखते हुए स्वच्छता अपनाने के लिये प्रेरित करने की शपथ भी दिलायी।
    स्वामी करपात्री विद्यालय से स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाने के पश्चात् कवर्धा नगरीय क्षेत्र में भारत माता चौक से होते हुए गांधी मैदान तक स्वच्छता रैली निकाली गयी, जिसमें कवर्धा के विभिन्न विद्यालयों के छात्र स्काउट गाईड, नेहरू युवा केन्द्र, साक्षरता प्रेरक, महिला बाल विकास के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वसहायता समूह सहित अधिकारियों एवं नागरिकों ने अपनी भागीदारी निभायी। इस स्वच्छता रैली में छात्रों ने स्वच्छ रहें, स्वस्थ रहें, स्वच्छता अपनाना है, स्वस्थ भारत बनाना है जैसे नारे लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया। रैली में अधिकारियों के साथ-साथ छात्रों ने एक विशाल मानव श्रृंखला भी बनायी। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री बिपिन मांझी, एसडीएम पंडरिया श्री भोस्कर विलस संदीपन, एसडीएम कवर्धा श्री कश्यप, एसडीएम बोड़ला श्री अश्वनी देवांगन, डिप्टी कलेक्टर श्री अशोक तिवारी, शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं नागरिकगण भी उपस्थित थे।
    उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन 25 सितंबर से किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जल एवं स्वच्छता से संबंधित सही व्यवहारों साफ सफाई का व्यापक प्रचार-प्रचार कर लोगों को आत्मसात करने के लिये प्रेरित करना है। लोगों में ग्रामीण स्वच्छता पर जागरूकता उत्पन्न करना, जिसमें गलियों की साफ-सफाई तथा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तरीके सम्मिलित है। शौचालय निर्माण एवं उपयोग की आवश्यकता पर जागरूकता उत्पन्न करना, साबुन से हाथ धोने का महत्व, बच्चे के मल का सुरक्षित निपटान, पेजयल का सही रख रख एवं उपयोग करना है।
    जिला स्तर पर यह अभियान आज से प्रारंभ हो गया है। इसके अंतर्गत जिले से एक स्वच्छता रथ निकाला जा रहा है। जिले भर में स्वच्छता आम जनों में जागरूकता लाने, जल स्त्रोतो का परीक्षण आदि कार्यक्रम होंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर 25 सितंबर से 2 अक्टूबर से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इसके तहत 26 सितंबर को सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता संगोष्ठी, 27 सितंबर को सार्वजनिक जल स्त्रोतों एवं सार्वजनिक स्थानों का साफ-सफाई, 28 सितंबर को घर-घर संपर्क अभियान, गृह स्वच्छता सम्मान समारोह, 29 सितंबर को स्वच्छ हाट बाजार चेतना अभियान, 30 सितंबर को तालाबों एवं उद्यान की साफ-सफाई, एक अक्टूबर को महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं की व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारी एवं 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत स्वच्छ ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा।
    इसके अतिरिक्त स्कूलों मे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रार्थना स्थल पर स्वच्छ एवं स्वच्छता विषय पर महात्मा गांधी के विचारों पर चर्चा अध्ययन कक्ष, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, मूर्ति फोटो, फ्रेम आदि की साफ-सफाई, शौचालय एवं पेयजल स्थलों की साफ-सफाई, रसोई कक्ष, भंडार कक्ष, खेल मैदान एवं बाग बगीचों की साफ-सफाई, स्वच्छ एवं स्वच्छता के विषय निबंध, चित्रकला, वाद-विवाद, इसी प्रकार जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। स्वास्थ्य विभाग के मितानिनों द्वारा भी इसमें सहयोग किया जायेगा। इसके अलावा साक्षर भारत, स्काउट गाईड, एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, पंचायत के प्रतिनिधि इत्यादि सम्मिलित होंगे। इसके अतिरिक्त जिले के नोडल अधिकारी को भी दायित्व सुनिश्चित किये गये हैं।

समाचार क्रमांक-817/एस.शुक्ल  

Date: 
26 Sep 2014