Home कवर्धा : स्वच्छता सप्ताह का शुभारंभ : जनप्रतिनिधियों, नागरिकों एवं बच्चों की उपस्थिति में स्वच्छता की शपथ दिलायी गई

Secondary links

Search

कवर्धा : स्वच्छता सप्ताह का शुभारंभ : जनप्रतिनिधियों, नागरिकों एवं बच्चों की उपस्थिति में स्वच्छता की शपथ दिलायी गई

Printer-friendly versionSend to friend

स्वच्छता रथ को झंडी दिखाकर रवाना
स्वच्छता का संदेश देने के लिये निकाली गई विशालकाय रैली

कवर्धा, 16 मार्च 2015

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह आज से प्रारंभ हो गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत आज यहां जिला स्तर पर स्थानीय स्टेडियम जनप्रतिनिधि, स्कूली बच्चों, आम नागरिकों की उपस्थिति में स्वच्छता जागरूकता रथ को हरी झंडी में दिखाकर गांव-गांव स्वच्छता का संदेश देने के लिये रवाना किया और स्वच्छता का संदेश एवं संकल्प लेने के उद्देश्य से शपथ दिलायी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री संतोष पटेल ने उपस्थित समुदाय को शपथ दिलायी। जिला कलेक्टर श्री पी.दयानंद ने स्वच्छता का संदेश दिया।
    इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छ भारत, मिशन के तहत स्वच्छता सप्ताह प्रारंभ किया जा रहा है। हर्ष का विषय है कि पूरे देश एवं छत्तीसगढ़ राज्य के साथ कबीरधाम जिले में स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लगभग 10 माह पहले से ही स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जिले में स्वच्छता के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। इसके तहत घर-घर, गांव-गांव, शहर, गलिया, सड़के, जल स्त्रोतों के अंतर्गत नदी, तालाब, कुंओ, बावड़ी आदि की साफ-सफाई हो रही है और इस सप्ताह के अंतर्गत विशेष रूप से इन सभी स्थानों पर स्वच्छता के लिये विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों के सहयोग से साफ-सफाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि हम सभी संकल्प ले, कि हमारा जिला देश एवं प्रदेश में सबसे पहले पूणतः स्वच्छ बनें। इस हेतु सभी का सहयोग आवश्यक है।
    स्वच्छता सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर स्वच्छता के लिये सजग रहने, समय देने, हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करने, गंदगी नहीं करने स्वयं अपने परिवार मुहल्ले, गांव एवं कार्यस्थल से स्वच्छता की शुरूआत करने की शपथ दिलायी गई। इसके अलावा स्वच्छता मिशन के प्रयासों को प्रचार-प्रसार करने माहौल तैयार करने की शपथ दिलायी गई। साथ ही उपस्थित समुदाय, नागरिकों एवं बच्चों को व्यक्तिगत स्वचछता के तहत खुले में शौच नहीं करने, भोजन से पहले एवं शौच के बाद साबुन से हाथ धोने, संपूर्ण जल स्त्रोतों के आसपास साफ-सफाई रखने लोगों को प्रेरित करने तथा स्वच्छ समाज एवं स्वस्थ राष्ट्र के सृजन में सहयोग करने की भी शपथ दिलायी गई। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं एवं नागरिकों के साथ स्थानीय स्टेडियम से कवर्धा के भारत माता चौक तक विशालकाय रैली निकाली गई, जिसमें स्वच्छ भारत एवं स्वस्थ कबीरधाम के नारे लगाते हुए स्वच्छता का संदेश दिया गया तथा जनसामान्य को प्रेरित किया गया। रैली में बच्चों ने आम लोगों से स्वच्छता के लिये आग्रह किया। इस अवसर पर भोरमदेव शक्कर कारखाना का अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह, जिला पंचायत के सदस्यगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत के सीईओ श्री बिपिन मांझी, अपर कलेक्टर श्री आर.डी.दीवान, अनुविभागीय अधिकारी श्री डी.एन.कश्यप सहित जिला स्तर के अधिकारीगण, एनसीसी. एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े लोग भी उपस्थित थे।
    उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह को सफल बनाने एवं जिले में जनसामान्य को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिये जिले में सभी स्तरों पर आज से 22 मार्च 2015 तक किया जा रहा है। इस दौरान जिला, विकासखंड स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तरों पर पूरे गतिविधियों संपन्न करने के लिये रणनीति बनाकर कार्यक्रम तैयार किया गया है और इन गतिविधियों के सुचारू संचालन के लिये अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विभन्न स्तरों पर दायित्व सौंपे गये हैं। इसके लिये पी.एच.ई., आर.ई.एस., महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े लोगों विशेष रूप से इन गतिविधियों को सफल बनाने के लिये निर्देशित किया गया है। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों को जोड़ने के लिये भी आग्रह किया गया है।
समाचार क्रमांक-207/एस.शुक्ल

Date: 
16 Mar 2015