Home जशपुरनगर : जरिया ग्राम पंचायत बना जिले का पहला ओडीएफ ग्राम पंचायत : गांधी जयंती के अवसर पर हुआ आयोजन

Secondary links

Search

जशपुरनगर : जरिया ग्राम पंचायत बना जिले का पहला ओडीएफ ग्राम पंचायत : गांधी जयंती के अवसर पर हुआ आयोजन

Printer-friendly versionSend to friend

जशपुरनगर 03 अक्टूबर 2015

स्वच्छ भारत मिशन के तहत मनोरा विकास खण्ड का ग्राम पंचायत जरिया खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायत घोषित हो गया है। इसके पूर्व इसके आश्रित ग्राम करंजटोली को ओडीएफ ग्राम घोषित किया जा चुका है। इस तरह यह जिले पहला ओडीएफ ग्राम पंचायत बन गया है। गांधी जयंती के अवसर पर जरिया ग्राम पंचायत में एक समारोह में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और ग्रामीणों की उपस्थिति इसे ओडीएफ घोषित किया गया।
    स्वच्छता के संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज ने कहा की स्वच्छता किसी एक व्यक्ति का काम नहीं है यह एक आंदोलन है। जिसमे सभी को शामिल होकर कार्य करना होगा इसे हम अपने जीवन में उतारना होगा, तभी एक दिन पूरा राष्ट्र स्वच्छ बनेगा। राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी ने जो स्वच्छता का सपना देखा था उसे हर हाल में हमे साकार करने का संकल्प लेना होगा। जनपद अध्यक्ष सलमा भगत ने कहा की महात्मा गांधी ने स्वच्छता का सपना देखा था आज वो प्रधानमंत्री के प्रयासो से पूरा होता नजर आ रहा है। उन्होेने गांव के लोगों से कहा कि स्वच्छता की इस अलख को हमेशा जलाये रखना होगा। जिला सीईओ दीपक सोनी ने कहा कि आज पूरे गांव में स्वच्छता उत्सव का वातावरण है। राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन में दो सपना देखा था एक शांति का सपना और दूसरा स्वच्छता का। स्वच्छता को हम अपने जीवन में उतारें और गांव के लोग जिम्मेदारी के साथ नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करेंगे उसके साफ सफाई का ध्यान रखेंगे। हमने गांव में सुदंर शौचालय तो बना लिए हैं लेकिन उसकी सुंदरता तभी कायम रहेगी जब हम उसे स्वच्छ रखेगें। श्री सोनी ने सरपंच से कहा की गांव में टोकाटाकी समिति का गठन करें जिसके जरिये निगरानी करें कि कोई व्यक्ति खुले में शौच तो नहीं कर रहा है। जिला सीइओ ने इस अवसर पर 10 लाख रूपये के विकास कार्यो की स्वीकृति देते हुए गांव में नाली एंव सी.सी. रोड निर्माण हेतु प्रस्ताव बनाकर जिला पंचायत भेजने कहा श्री सोनी ने मौके पर उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलायी। स्वच्छता के संबंध में जशपुर एसडीएम सुनील कुमार नायक ने कहा की ग्राम जरिया विकास का नया रूप है जो आप सभों के सहयोग से हो पाया है। हमें अपने गांव के साथ साथ ग्राम में स्थित ग्राम पंचायत भवन, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी केन्द्र, एवं स्वास्थ केन्द्र के साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा। यह गांव जिले के लिए प्रेरणास्त्रोत बना है आस पास के अन्य गांव भी इससे प्रेरणा लेकर अपने गांव को खुले में शौचमुक्त करेंगे।
    इस अवसर पर सरपंच संजय किशोर लकड़ा, जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, जनपद सीईओ सीआर पहाड़ी व बीईओ एमजेडयू सिद्दीकी मनोरा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।


 स.क्र./08



 

Date: 
03 Oct 2015