Home जशपुरनगर : स्वच्छता रखें-स्वस्थ रहें के संदेश के साथ जागरूकता सप्ताह का हुआ समापन : राज्य सभा संसाद ने दिलाई सभी को स्वच्छता की शपथ

Secondary links

Search

जशपुरनगर : स्वच्छता रखें-स्वस्थ रहें के संदेश के साथ जागरूकता सप्ताह का हुआ समापन : राज्य सभा संसाद ने दिलाई सभी को स्वच्छता की शपथ

Printer-friendly versionSend to friend

जशपुरनगर 22 मार्च 2015

जशपुर जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का समापन रविवार 22 मार्च को जिला अस्पताल परिसर में किया गया। इसमें मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद श्री रणविजय प्रताप सिंह जूदेव ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता रखने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और वह अस्पताल आने से बच सकता है। उन्होंने पिछले एक सप्ताह में स्वच्छता जागरूकता के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये गये प्रयासो की सराहना करते हुए सभी लोगों से आव्हान किया कि स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करें। उन्होंने पर्यवरण को बचाने और स्वच्छ एवं संुदर जशपुर की परिकल्पना को सकार करने सभी वर्गो से आगे आकर कार्य करने का आव्हान किया। इस अवसर पर राज्य सभा सांसद ने जिला अस्पताल में नेत्र कक्ष का लोकापर्ण किया। कार्यक्रम में हाथ धुलाई का प्रदर्शन कर स्वच्छता का संदेश दिया गया।
    इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता कर रहे जशपुर के विधायक श्री राजशरण भगत और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गोमती साय ने अपने उद्बोधन में स्वच्छता की महत्ता बताते हुए स्वच्छता के संदेश को जन जन तक पहुंचाने का आग्रह किया। नगर पालिका अध्यक्ष श्री हीरू राम निकंुज ने कहा कि इस तरह के अभियान को सफल बनाने के लिए जनता को पूरी तरह जुड़ना चाहिए। उन्होंने सफाई के प्रति जागरूक रहने का आव्हान किया। कलेक्टर श्री हिम शिखर गुप्ता ने इस अवसर पर बताया कि 16 मार्च से स्वच्छता जागरूकता सप्ताह प्रारंभ हुआ था। इस सप्ताह के दौरान गांव से लेकर शहरों तक साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाया गया। पेयजल स्त्रोंतो का शुद्धीकरण किया गया। लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए गांव-गांव तक स्वच्छता का प्रचार-प्रसार किया गया। इस अभियान में स्कूल, महाविद्यालय के विद्यार्थियों सहित जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों एवं आमजन ने श्रमदान किया। उन्होंने बताया कि आज भी सुबह 7.30 बजे से अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी शहर के अलग-अलग स्थानों और कार्यालय परिसरो में सफाई अभियान में लगे हुए थे। उन्होंने जशपुर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए सभी से संकल्प लेने कहा।
    इस अवसर पर जिला पंचायत के सदस्य, नगरपालिका के पार्षद, अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जे.पी. मौर्य, अपर कलेक्टर श्री डी.के. सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
  स.क्र./64

Date: 
22 Mar 2015