Homeजांजगीर-चांपा : जिले में आज से ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह‘‘ का आयोजन

Secondary links

Search

जांजगीर-चांपा : जिले में आज से ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह‘‘ का आयोजन

Printer-friendly versionSend to friend

प्रतिदिन आयोजित होंगी स्वच्छता पर आधारित गतिवधियां


     जांजगीर-चांपा, 25 सितंबर 2014

 लोगों को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, घरों में शौचालयों का निर्माण तथा उनका शतप्रतिशत उपयोग सुनिश्चित कराने जिले में आज 25 सितंबर से आगामी 2 अक्टूबर तक ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह‘‘ के रूप में मनाया जा रहा है। कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी ने इस सप्ताह के दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने विविध गतिवधियों का आयोजन करने के निर्देश सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए है।
      कलेक्टर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 तक खुले में शौच की प्रथा को पूरी तरह समाप्त करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान के तहत विशेष प्रयास किए जा रहे है। इसी कड़ी में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान पंचायत पदाधिकारियों के माध्यम से ग्रामीणों को शौचालयों का निर्माण कराने एवं उसका शतप्रतिशत उपयोग सुनिश्चित कराने, बच्चों के शौच का उपयुक्त निराकरण करने, शौच के बाद साबुन से हाथ को धोने तथा पेयजल के उचित रख-रखाव एवं उपयोग के संबंध में जागरूक किया जाएगा।
       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने बताया कि स्वच्छ पंचायत सप्ताह के प्रतिदिन आयोजित किए जाने वाले जो कार्यक्रम निर्धारित किए गए है। उसमें आज 25 सितंबर को घरों की सफाई एवं व्यक्तिगत स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी तरह कल 26 सितंबर को पशु शेड की साफ-सफाई, 27 सितंबर को सड़क एवं बाजार की सफाई, 28 सितंबर को सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई, 29 सितंबर को जल स्त्रोत स्थलों की सफाई तथा 30 सितंबर को नाली, कुड़ा करकट एवं शौचालयों की सफाई की गतिवधियां आयोजित होंगी। एक अक्टूबर को इस कार्यक्रम के तहत चौक चौराहों की साफ-सफाई तथा 2 अक्टूबर को शासकीय भवनों एवं कार्यालयों की साफ-सफाई के कार्यक्रम आयोजित होंगे।

स्कूलों में भी आयोजित हो रहे विविध कार्यक्रम

         स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले में आज 25 सितंबर से आगामी 02 अक्टूबर गांधी जयंती तक स्कूलों में स्वच्छता संबधी विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। इसके तहत आज 25 सितंबर को स्वछता के लिए विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली जा रही है। इसी प्रकार कल 26 सितंबर को विद्यालय परिसर, शौचालय की साफ-सफाई एवं अनुपयोगी पुराने कागजात का नष्टीकरण किया जाएगा। स्वच्छता विषय पर निबंध, चित्रकला, क्विज व वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन 27 सितंबर को होगा। घर की साफ-सफाई, पेयजल प्रबंधन आदि की जानकारी 28 सितंबर को विद्यार्थी अपने  अभिभावक को देगें। स्वच्छता के संबंध में अभिभावकों का सम्मेलन 29 सितंबर को आयोजित होगा। स्व-सहायता समूहों के रसोइयों की जागरूकता के लिए 30 सितंबर को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एनएसएस और एनसीसी के विद्यार्थियांे द्वारा एक अक्टूबर को मानव श्रृंखला बनाकर साफ-सफाई की जानकारी दी जाएगी। गांधी जयंती 02 अक्टूबर के दिन प्रभात फेरी निकालकर संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

दुर्गा पण्डालों में भी होंगे स्वच्छता के प्रति जागरूकता के आयोजन

      स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी श्री सिन्हा ने बताया कि स्वच्छता सप्ताह के दौरान जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्थापित दुर्गा पण्डालों में भी लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने विविध कार्यक्रम संयोजकों की मदद से आयोजित किए जाएंगे।

 

क्रमांक//पवन

 

Date: 
25 Sep 2014