Homeदंतेवाड़ा : ऐसे हुआ सुंदर दंतेवाड़ा का आगाज : विधायक ने कलेक्टर से कहा आपने तो खूब सफाई की

Secondary links

Search

दंतेवाड़ा : ऐसे हुआ सुंदर दंतेवाड़ा का आगाज : विधायक ने कलेक्टर से कहा आपने तो खूब सफाई की

Printer-friendly versionSend to friend

विधायक भी जुटी मैराथन सफाई में
विधायक के बधाई देने पर कलेक्टर ने कहा कि जनप्रतिनिधि
पत्रकार तथा नागरिक समुदाय की भागीदारी सुखद अनुभव


 दंतेवाड़ा, 01 अक्टूबर, 2014

 राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मंगलवार को माँ दंतेश्वरी मंदिर परिसर में सफाई को लेकर अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। विधायक श्रीमती देवती कर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष श्री दीपक कर्मा, कलेक्टर श्री केसी देवसेनापति, सीईओ डॉ. सारांश मित्तर के साथ जनप्रतिनिधि, पत्रकार एवं जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों ने मिलकर मंदिर प्रांगण की सफाई की। यह व्यापक अभियान दो घंटे तक चला। सभी का उत्साह देखते ही बन रहा था। कड़ी धूप में पसीना बहाते हुए दंतेवाड़ा के नागरिक तन्मयता से अपने कार्य में लगे हुए थे। न कोई छोटा, न कोई बड़ा, सबका मिशन दंतेवाड़ा को स्वस्थ, सुंदर बनाना। दो घंटे हुए, पसीने से लथपथ हो चुके लोग थक चुके थे लेकिन सबकी आँखों में एक अजीब सी चमक थी। परिसर में सफाई कार्य को तीन हिस्सों में बाँट दिया गया था।  मेंढका डोबरा मैदान की सफाई जनप्रतिनिधियों के जिम्मे थी, माई जी की बगिया की सफाई जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों के जिम्मे और मंदिर प्राँगण की पत्रकारों के जिम्मे। दो घंटे बाद जब मिशन क्लीन पूरा हुआ तब एक-दूसरे की सफाई देखी गई। विधायक ने कलेक्टर श्री सेनापति को कहा कि आपने तो खूब सफाई की। कलेक्टर ने भी मेंढका डोबरा देखा और कहा कि आपने भी कहीं गंदगी नहीं छोड़ी। जनप्रतिनिधि, पत्रकार एवं जिला प्रशासन तथा नागरिक समुदाय का एक साथ सफाई अभियान में जुटना बहुत सुखद अनुभव है।
दृश्य अभिभूत करने वाला था, हर कोई हाथ में झाड़ू लेकर सफाई के लिए बेताब लग रहा था जैसे मिशन क्लीन दंतेवाड़ा के लक्ष्य को आज ही पूरा कर लेगा। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु भी विस्मित थे। सुकमा से आए दर्शनार्थियों की टोली के एक सदस्य ने खूब फोटो खींचे। कारण पूछने पर बताया कि वहाँ लोगों को दिखाऊँगा कि किस तरह लोग स्वत:स्फूर्त सफाई कर रहे हैं और प्रधानमंत्री श्री मोदी का सफाई का संदेश आत्मसात कर लिया है।
उल्लेखनीय है कि मैडीसन स्क्वायर में परसों प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता का आह्वान करते हुए कहा था कि जब हम गंदगी मुक्त भारत बनाएंगे तभी गाँधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दे पाएंगे। इसके लिए उन्होंने व्यापक भागीदारी की बात कही थी। दंतेवाड़ा में जनभागीदारी की सुंदर शुरूआत माई जी के पवित्र प्रांगण से हुई।
आज फोटो नहीं खींचे, आज झाड़ू लगाएँ-  सफाई अभियान दो घंटे की कड़ी मेहनत ही नहीं था इसमें हल्के-फुल्के क्षण भी नियमित रूप से आते रहे और सबका मनोरंजन होता रहा। कलेक्टर श्री सेनापति ने पत्रकारों से कहा कि आज आपको आमंत्रित करने का विशेष उद्देश्य झाड़ू लगाना है इसलिए आज फोटो नहीं खींचनी है।
स.क्र./573/ जनसंपर्क

 

Date: 
01 Oct 2014