Homeदुर्ग : स्वच्छता रथ पहुंचा लोगों के बीच : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान

Secondary links

Search

दुर्ग : स्वच्छता रथ पहुंचा लोगों के बीच : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान

Printer-friendly versionSend to friend

दुर्ग, 27 सितम्बर 2014

दुर्ग से निकलकर स्वच्छता रथ विभिन्न नगरों एवं ग्राम पंचायतो का भ्रमण करता हुआ जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहा है। इसी कड़ी में सर्वप्रथम रथ का उतई नगर आगमन हुआ, यहां सबसे पहले शासकीय महाविद्यालय उतई में पहुंचा जहां महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं छात्र छात्राओं ने स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्यों को जाना और उन्होनें संकल्प लिया के वे अपने महाविद्यालय के साथ अपने गांव को भी स्वच्छ बनायेगें। स्वच्छ आदतों को हमेशा के लिये अपनायेंगे। क्योेकि स्वच्छता एक दिन का कार्य नहीं है यह तो रोज का कार्य है और प्रतिदिन सफाई होना चाहिये। प्राचार्य डॉ. ए.के.मिश्रा द्वारा छात्र छात्राओं को स्वच्छता के टिप्स प्रदान किया गया एवं यह निर्णय लिया गया कि अभी एक दो दिवस के भीतर सभी प्राध्यापकगण एवं छात्र छात्राऐें महाविद्यालय परिसर एवं उसके आसपास  क्षेत्र की साफ सफाई श्रमदान करके करेगें।
    इसके पश्चात् रथ नगर पंचायत उतई पहुंचा। वहां नगर पंचायत अध्यक्ष श्री जीवन लाल साहू , मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री गुप्ता एवं अन्य पार्षदगण द्वारा रथ का स्वागत किया गया व लोगो से अपील की गई की हमेेशा स्वच्छ रहे व दूसरों को स्वच्छता की प्रेरणा दें। उतई से रथ रवाना होने के पश्चात् पतोरा ग्राम पंचायत पहुुंचा।  जहां सरपंच अश्वनी साहू द्वारा रथ को ग्राम पंचायत में भ्रमण कराया गया। ग्रामीण एवं पंचायत पदाधिकारियों ने महात्मा गांधी के स्वच्छता संबंधी व्यवहारों के बारे में जाना और उन्होनें दैनिक जीवन में स्वच्छता अपनाने संकल्प लिया व एक दिन समूह में ग्राम की साफ सफाई करने का निर्णय लिया गया।
    रथ रवाना होकर सेलूद ग्राम पंचायत पहुंचा। ग्रामीणजन स्वयं से आकर रथ को निहारने लगे व स्वच्छ आदतों की जानकारी आई.ई.सी द्वारा उन्हें दी गई। प्रस्तावित आदर्श ग्राम पंचायत ग्राम ढौर में रथ पहुंचा तो वहां के ग्रामीणजन इसे देखने के लिये आतुर हो गये सरपंच श्रीमति रोशनी मिश्रा ने स्वच्छता को अपनाने अपने विचार प्रगट किये व सभी को नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करने कहा गया। आगे प्रस्तावित आदर्श ग्राम अचानकपुर रथ पहुंचने के पश्चात् स्कूली बच्चों को स्वच्छ आदतोें की जानकारी प्रदान की गई, सरपंच दीपा दिलीप साहू ने स्वच्छता को अपनाने अपने विचार प्रकट किया। प्रस्तावित आदर्श ग्राम पंचायत तर्रा में ग्राम की प्रथम नागरिक सरपंच लता चन्द्राकर ने रथ का स्वागत किया व रथ को गांव में भ्रमण कराया गया। उप अभियंता कावड़कर, जीवन लाल एवं पंचगण के साथ घर-घर जाकर स्वच्छता का संदेश प्रचारित किया गया लोगों को शौचालय उपयोग करने के लिये कहा गया उसकी महत्ता बताई गई। उप अभियंता ने निर्माण के तकनीकि पक्ष के बारे में लोगों को अवगत कराया, बच्चों को साबुन से हाथ धोने के महत्व को समझाया गया।

क्रमांक- 914/नायक

Date: 
27 Sep 2014