Homeधमतरी : स्वच्छता के लिए मुहिम आगे भी रहेगी जारी-जनपद अध्यक्ष श्रीमती रंजना साहू

Secondary links

Search

धमतरी : स्वच्छता के लिए मुहिम आगे भी रहेगी जारी-जनपद अध्यक्ष श्रीमती रंजना साहू

Printer-friendly versionSend to friend

खुले में शौच को हतोत्साहित करने कलेक्टर ने किया सभी का आह्वान

स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का जिला अस्पताल में किया गया समापन

धमतरी 22 मार्च 2015

स्वच्छ भारत मिशन के तहत् 16 मार्च से 22 मार्च तक चलाए गए स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के समापन अवसर पर आज जिला अस्पताल परिसर में सुबह 11.30 बजे से कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि की आसंदी से जनपद अध्यक्ष धमतरी श्रीमती रंजना साहू ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता को एक अभियान के रूप में आगे भी जारी रखने की बात कही। उन्होंने उपस्थित जनों का आह्वान किया कि जिले को स्वच्छता की दिशा में अग्रणी बनाने के लिए आगे भी सतत् प्रयास करते रहें।

       कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा कि केन्द्र शासन द्वारा दो अक्टूबर 2014 से शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत् सम्पूर्ण स्वच्छता पर जोर दिया गया है। इसके तहत् व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, घर-घर मे शौचालय बनाकर उसका उपयोग करने के अलावा हर प्रकार की साफ-सफाई को बनाए रखने पर जोर दिया गया है। उन्होंने आगे बताया कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में धमतरी शहर के सभी घरों में शौचालय बनाए जाने के लिए शहर का चयन किया गया है। अतः इस दिशा में सभी को प्रयासरत रहना होगा।

उन्होंने कहा कि जिस तरह बांग्लादेश खुले में शौच मुक्त देश बन गया है, इसी तर्ज पर जिले को भी खुले में शौचमुक्त करने का पूर्ण प्रयास जनसहयोग से करना होगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल देश के 40 प्रतिशत् ग्रामीण परिवारों में ही शौचालय हैं, जो कि काफी असंतोषजनक स्थिति है। इसके लिए जरूरी है कि दो अक्टूबर 2019 से पहले हर घर में शौचालय बना लिए जाएं और लोगों द्वारा इसका उपयोग भी किया जाए। ताकि स्वच्छता से स्वास्थ्य एवं प्रदूषण रहित पर्यावरण का विकास संभव हो सके। कलेक्टर ने बताया कि जिले के अमूमन स्कूलों में शौचालय बना लिए गए हैं। अब जिला शिक्षा अधिकारी तथा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास की जिम्मेदारी है कि वे शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित् कराएं तथा ऐसा नहीं करने वाले स्कूलों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करते रहें।

इस मौके पर कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान का एक प्रमुख घटक शुद्ध पेयजल होना बताया। इसके तहत् जिन क्षेत्रों में वॉटर टेस्टिंग किट उपलब्ध करा लिया गया है, वहां जनप्रतिनिधियों को पूरी सतर्कता बरतते हुए पेयजल परीक्षण की मॉनिटरिंग करने की अपील कलेक्टर ने की है। उन्होंने बताया कि कचरों का सही तरीके से निष्पादन भी स्वच्छता का एक अहम् हिस्सा है। इसके मद्देनजर जल्द ही सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए रूपरेखा तैयार कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।                                                                             

इस मौके पर पाहंदा, ईर्रा, चर्रा, रूद्री इत्यादि के सरपंच एवं चयनित नवरत्नों ने गांव को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए किए जा रहे प्रयास के विषय में उपस्थितों को बताया कि उनके गांव में 80 से 90 प्रतिशत् तक शौचालय बना लिए गए हैं। जल्द ही इन गांवों को खुले में शौच मुक्त करने शत्-प्रतिशत शौचालय बनाकर लोगों को इसका उपयोग करने प्रेरित किया जाएगा। मौके पर भुसरेंगा के सरपंच ने अगले एक माह के अंदर गांव में कुल 165 शौचालय निर्माण कराकर इसका उपयोग सुनिश्चित् कराने का आश्वासन उपस्थितों को दिया। मौके पर लॉयन्स क्लब द्वारा धमतरी को पॉलिथिन मुक्त जिला बनाने के लिए की जा रही कवायद के मद्देनजर आज स्टीकर्स का वितरण किया गया। जिसे कि सार्वजनिक स्थलों तथा वाहनों में चस्पा कर लोगों को पॉलिथिन का पूर्ण बहिष्कार करने तथा पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस मौके पर जिला पंचायत तथा जनपद पंचायत के सदस्य, निगम के पार्षदगण, स्वच्छता नवरत्न के अलावा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.एस.एल्मा सहित जिला अस्पताल को चिकित्सक तथा अधिकारी एवं आमजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

क्रमांक-110/1929/इस्मत

Date: 
22 Mar 2015