Homeमहासमुन्द : स्वच्छ भारत मिशन पर पंचायत सचिवों की कार्यशाला सम्पन्न

Secondary links

Search

महासमुन्द : स्वच्छ भारत मिशन पर पंचायत सचिवों की कार्यशाला सम्पन्न

Printer-friendly versionSend to friend


महासमुन्द 01 जुलाई 2015

महात्मा गांधी जी के 150 जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2019 तक संपूर्ण देश में खुले में शौच मुक्त संकल्प को पूरा करने के मद्देनजर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अतंर्गत जिला पंचायत महासमुन्द के सभागार में पंचायत सचिवों का उन्मुखीकरण कार्यशाला 25 जून को आयोजित की गई।
       कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सदस्य सचिव स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) श्रीमती सतोविशा समाजदार द्वारा ग्राम पंचायत के सचिवों को स्वच्छ भारत मिशन योजना के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने समुदाय की सहभागिता बढ़ाने एवं ग्रामवासीयों को शौचालय के महत्व समझाने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करने के साथ ही व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनजागरण का प्रयास किया जाए।  कार्यशाला में श्री एच.आर. बघेल द्वारा प्रशिक्षणर्थियो को स्वच्छ भारत मिशन के सचिवों को स्वच्छता के महत्व, स्वास्थ्य, शिक्षा व समाजिक जनजीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। पंचायती राज संस्थाओं की स्वच्छता की स्वच्छ भारत मिशन में भूमिका से अवगत कराया गया।
                 श्री परिक्षित चौधरी कार्यपालन अभियंता लोक स्वच्छ यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से स्वच्छता एवं शौचालय के निर्माण हेतु तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान किया गया जिसमें प्रकलन अनुसार शौचालय बनाये जाने एवं हाथ धोने के लिए एक टंकी निर्माण के संबंध में बताते हुए विभिन्न विभागो द्वारा स्वच्छता के लिए किए जा रहे कार्य के संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा शुध्द पेयजल व्यवस्था एवं शिक्षा विभाग द्वारा स्कुली बच्चों में स्वच्छता की आदत डालने जैसे नाखुन काटना, साफ सुथरे गणवेश में शाला आने, खाना खाने एवं शौच के बाद साबुन से हाथ धोना, शाला परिसर को साफ रखना, बाल साफ रखना आदि की जानकारी दी गई। महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों साफ एवं स्वच्छ खाना वितरण एवं श्री के.आर. नायक द्वारा लेखा संबंधियों को बारीकियां एक योजना का खाता  ग्राम जल स्वच्छता समिति का आडिट कराए जाने, प्राप्ति एवं व्यय प्रामाणक बनाए जाने एवं पहले के काम को पूरा कर कराने कहा गया। कार्यशाला एकाउंट में आने वाली परेशानियों का निराकरण मार्गदर्शन दिया गया।



क्रमांक 126/415/हेमनाथ..
   

 

Date: 
01 Jul 2015