Homeरायगढ़ : 'स्वच्छता संगी.. मोर संग चलव स्वच्छता अभियान रैली में उत्साहपूर्वक बच्चे हुए शामिल : जिले भर के लगभग एक लाख बच्चों ने विभिन्न स्थानों में स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया

Secondary links

Search

रायगढ़ : 'स्वच्छता संगी.. मोर संग चलव स्वच्छता अभियान रैली में उत्साहपूर्वक बच्चे हुए शामिल : जिले भर के लगभग एक लाख बच्चों ने विभिन्न स्थानों में स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया

Printer-friendly versionSend to friend

रायगढ़, 10 दिसम्बर 2016

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत आयोजित 'स्वच्छता संगी, मोर संग चलवÓ स्वच्छता अभियान रैली में विभिन्न स्थानों मे जिले भर के लगभग एक लाख बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया। रायगढ़ में आयोजित इस स्वच्छता रैली में लगभग 4 हजार बच्चों ने भाग लिया। यह रैली शहर भ्रमण करते हुए विभिन्न स्थानों से होते हुए आदर्श नटवर हायर सेकेण्डरी स्कूल पहुंची। रैली में बच्चों ने हरे एवं लाल रंग के झण्डे स्थानीय दुकानदारों एवं घरों में दिए। साफ-सुथरे दुकान एवं घरों को हरे रंग एवं जहां गंदगी थी वहां लाल रंग का झण्डा देकर स्वच्छता के प्रति जनसामान्य को जागरूक किया। इस अवसर पर बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का भव्य चश्मा बनाकर उन्हें याद किया।                   

                        कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव श्रीमती सुनीति सत्यानंद राठिया ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को सार्थक बनाने की दिशा में बच्चे निकल पड़े है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का सपना है कि हर घर, जिला, प्रदेश एवं देश खुले में शौच मुक्त बने और इस सपने को हम सबको मिलकर पूरा करना होगा। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने अभिभावकों एवं रिश्तेदारों से कहें कि वे अपने बेटी एवं बहुओं के मान-सम्मान के लिए शौचालय अवश्य बनायें। स्वच्छता की दिशा में सभी को एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है।

                        कलेक्टर श्रीमती अलरमेलमंगई डी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे जिले को शत-प्रतिशत खुले में शौच मुक्त करने के प्रयास किए जा रहे है। जितने बच्चे आज विभिन्न स्थानों में स्वच्छता रैली में शामिल हुए है उन्होंने अपने समाज एवं आसपास के घरों में जाकर स्वच्छता के प्रति जनसामान्य को जागरूक किया है। इस रैली में शामिल बच्चों के ऊर्जा एवं उत्साह से स्वच्छता अभियान को गति मिली है। हम सभी को जन-जन तक यह संदेश पहुंचाना है कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छ रहना एवं शौचालय का उपयोग करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में विमुद्रीकरण के तहत कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया जा रहा है। रायगढ़ जिले में भी सभी तरह के भुगतान नगद रहित किये जायेंगे एवं जिले को 'डिजिटल रायगढ़Ó बनायेंगे। सब्जी, किराना एवं फल आदि की दुकानों में खरीददारी के लिए नगद की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल से एवं क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करना आसान होगा। इसके लिए बैंक के खाते को अपने आधार से जरूर लिंक करायें। शत-प्रतिशत डिजिटल भुगतान करने के लिए अपने अभिभावकों, रिश्तेदारों एवं मित्रों को प्रेरित करें। आप सभी के सहयोग से हमारा जिला डिजिटल रायगढ़ शीघ्र ही बनेगा।

                        जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी ने कहा कि स्वच्छता के लिए पूर्णत: समर्पित बच्चे रायगढ़ जिले को स्वच्छता की ओर अग्रसर करने के लिए प्रतिबद्ध है। रायगढ़ जिले के हर ग्राम में स्वच्छता का अभियान चलाया जा रहा है और खुले में शौच मुक्त जिला बनाने के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे है।

                        इस अवसर पर बच्चों ने स्वच्छता मुकुट पहनाकर अतिथियों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर गो कैशलेस के तहत रायगढ़ जिले के ब्रांड एम्बेसडर उमेश्वर सारथी, राजन गुप्ता, सुरज सतनामी, तिलेश्वर सारथी, नीतु यादव, अजय कुमार महंत, विशाल सिदार, डोलमणी सदावर्ती, गणेशराम पटेल, राजकुमार माझी, खगराज पटेल एवं कृष्णकुमार पटेल को सम्मानित किया गया। स्वच्छता वाल पेटिंग के विजेता प्रतिभागियों में ग्रुप-ए चपले स्कूल से भवानी पटेल, अन्नू चौहान, दीपिका पटेल, शिवानी पटेल एवं प्रमिला पटेल, ग्रुप-बी शालिनी कान्वेन्ट स्कूल रायगढ़ से हर्षिता देवांगन, मुस्कान देवांगन, मनसा सिंह ठाकुर, खुशबू देवांगन एवं रवनिल लाल तथा ग्रुप सी में सरस्वती कला निकेतन स्कूल रायगढ़ से नेहा यादव, नितिश पटेल, सुबरत अधिकारी, रजत नेताम एवं गरिमा पटेल को भी सम्मानित किया गया। श्री चैत नारायण साहू ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छता पर आधारित गीत एवं नाटकों की सीडी की प्रति अतिथियों को भेंट की। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया। इस अवसर पर पूर्व सभापति श्री सुरेश गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एन.हीराधर, खेल अधिकारी श्री प्रमोद बैस, जनपद पंचायत सीईओ सुश्री नेहा सिंह, जिला संगठन एन.एस.एस.श्री एस.के.रथ उपस्थित थे। विभिन्न स्लोगन लिखे बोर्ड से बच्चों ने स्वच्छता का संदेश जनसामान्य तक पहुंचाया। 

स.क्र./62/उषा
 

Date: 
10 Dec 2016